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क्या गर्भावस्था में अंडा खा सकते हैं – Step by Step Information

  Topic » Topic In Hindi » Pregnancy and Care » Food in Pregnancy
Post By : Diano At 2019-04-11

प्रेगनेंसी का समय कैसा समय होता है जिसमें महिला की बहुत ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता होती है, कुछ भी खाद्य पदार्थ चाहे वह कितना भी पोस्टिक क्यों ना हो बिना सोचे समझे खाने या पीने के लिए नहीं दिया जा सकता है क्योंकि कई बार कुछ खाद्य पदार्थों की पौष्टिक होते हैं वह भी प्रेगनेंसी को नुकसान पहुंचा सकते हैं क्योंकि इस समय महिला का इम्यून सिस्टम थोड़ा कमजोर होता है इस वजह से खाने-पीने में कई प्रकार की सावधानियां रखी जाती है | ऐसे ही एक खाद्य पदार्थ है जो कि सुपर फूड के नाम से जाना जाता है जिसे हम अंडा कहते हैं वह भी बिना सोचे समझे किसी भी गर्भवती महिला को नहीं दिया जाता हैं, हम सभी जानते हैं कि अंडा एक पोषक तत्व से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं

आज हम अंडे को लेकर रोशनी डालने की कोशिश कर रहे हैं जिससे कि गर्भवती महिला को अपना भोजन करने में आसानी हो हम चर्चा करेंगे कि

अंडे में कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं
क्या इसे प्रेगनेंसी में खाया जा सकता है
अगर खाया जा सकता है तो किस प्रकार से खाना चाहिए
इससे क्या क्या खतरे होते हैं
क्या नुकसान हो सकता है

प्रेगनेंसी केयर किट

सभी जानते हैं कि अंडा खाना कितना फायदेमंद होता है। अंडे को यूं ही सूपरफूड नहीं कहा गया है। अंडे में बहुत सारा प्रोटीन, फैट, मिनरल और अन्य पोषक तत्व पाया जाता है। अंडे में सेलेनियम, जस्ता, विटामिन जैसे ए और डी होते हैं जो कि गर्भावस्था के दौरान आवश्यक हैं। एक अंडे में 65 प्रतिशत पानी, 10.8 प्रतिशत वसा, 10.8 प्रतिशत खनिज और 12.1 प्रतिशत प्रोटीन व सारे खनिज लवण पाए जाते हैं, जो आसानी से पच जाते हैं। इसमें प्रचुर लौह तत्व भी पाए जाते हैं, जो खून बनाने में सहायक होता है।
 

गर्भवती महिला, बच्चे, बूढ़े और बीमार लोगों के लिए अंडा संतुलित आहार है। प्रेगनेंसी के समय कुछ स्वास्थ्य वर्धक आहार होते हैं जिन्हें जरुर खाने चाहिये। अंडे में पाए जाने वाले पोषण संबंधी लाभों को की वजह से ही हर डॉक्टर बोलते हैं कि गर्भवती महिला को अंडा जरुर खाना चाहिये। कोलेस्ट्रॉल की समस्या का मतलब मोटापे से है क्योंकि और अधिक मोटापा बढ़ जाने से प्रेगनेंसी में डिलीवरी संबंधी परेशानियां हो सकती हैं

प्रेगनेंसी टाइम में महिलाएं ये सब पहन सकती है

कोलेस्ट्रॉल का सोर्स
अगर गर्भवती महिला का ब्लड कोलेस्ट्रॉल स्तर सामान्य है तो वह दिन में एक या दो अंडा खा सकती है. अंडे में कुछ मात्रा में सैचुरेटेड फैट भी होता है. अगर महिला का कोलेस्ट्रॉल लेवल अधिक है तो उसे जर्दी वाला (पीला हिस्सा) भाग नहीं खाना चाहिए.
 

प्रोटीन का खजाना
अंडे में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो गर्भावस्था के दौरान लिया जाना बहुत आवश्यक है. गर्भ में पल रहे बच्चे की हर कोशिका प्रोटीन से बनती है. ऐसे में गर्भवती महिला अगर अंडे खाती है तो भ्रूण का विकास बेहतर तरीके से होता है.
 

गर्भवती महिलाओं के लिए Cआकार के तकिए

 

कैलोरी का माध्यम
एक गर्भवती महिला को एक दिन में दो सौ से 300 तक एडिशनल कैलोरी लेनी चाहिए. इससे उसे और बच्चे, दोनों को पोषण मिलता है. अंडे में करीब 70 कैलोरी होती है जो मां और बच्चे दोनों को एनर्जी देती है.
 

दिमागी विकास के लिए
अंडे में 12 विटामिनों का पैकेज होता है और साथ ही कई तरह के लवण भी होते हैं. इसमें मौजूद choline और ओमेगा-3 फैटी एसिड बच्चे के संपूर्ण विकास को बढ़ावा देते हैं. इसके सेवन से बच्चे को मानसिक बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है और उसका दिमागी विकास भी होता है.
 

जब अंडे खाने की बात आती है, तो वहां सावधानी भी बरतनी चाहिए। क्योंकि जहां वे बहुत पौष्टिक होते हैं, वहीं ग़लत तरीके से नहीं पकाने से वे आपके इंस्टेटाइन या आंतों में इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं। कच्चे या कम पके हुए अंडे साल्मोनेला इंफेक्शन से जुड़े हुए हैं, जो मतली, उल्टी, पेट में ऐंठन और डायरिया जैसी समस्याओं का कारण बनते हैं जो फूड पॉयजनिंग के लक्षण हैं।
 

प्रेगनेंसी में अंडे खरीदने, रखने और खाने का सही तरीका:

  •   ऐसे अंड़े ना खरीदें जिनमें गंदगी लगी हो। हो सकता है कि उसके यॉक या अंडे की जर्दी में कीटाणु घुलमिल चुके हों।
  •   इस्तेमाल से पहले अंड़ों को अच्छी तरह धोएं।
  •  अंडों को छूने के बाद हाथ धोएं।
  •  अंड़ों को खाने-पीने की दूसरी चीज़ों के साथ ना रखें। उनके छिलकों में खतरनाक बैक्टेरिया हो सकते हैं। अंड़ों को एग   ट्रे या किसी डिब्बे में रखें।
  •   उबालकर अंडों को फ्रिज़ में 3 दिन से ज़्यादा ना रखें।
  •  अंडों की भी एक्सपायरी डेट होती है। इसीलिए अगर आप किसी बड़ी दुकान या सुपरमार्केट से अंडे खरीदते हैं। तो   उसकी तारीख देख लें।
     

केवल इस तरह के जूते, चप्पल ही प्रेगनेंसी में पहने

 अंडे खाने का तरीका:
खाने से पहले अंड़ों को लगभग 7-8 मिनट तक उबाल लें, ताकि जर्दी ठीक से पक जाए, जहां साल्मोनेला बैक्टीरिया पनपना है। अगर आप फ्राइड एग या आमलेट खाना चाहती हैं, तो अंडे को दोनों तरफ से भूनें। ध्यान रखें कि अंडे जले नहीं।




प्रेगनेंसी में दही खाना चाहिए कि नहीं खाना चाहिए

हम आपके सामने फिर से चर्चा करने वाले हैं प्रेगनेंसी में खाए जाने वाले भोजन को लेकर दोस्तों प्रेगनेंसी में भोजन को लेकर काफी सावधान रहने की जरूरत होती है पोस्टिक भोजन भी कभी कभी प्रेगनेंसी में नुकसान दे सकता है या अगर हम भोजन को थ..

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